गंगा नदी की सहायक नदियां

PALASHIYACLASS
0

गंगा नदी की सहायक नदियां-ganga nadi ki sahayak nadiyon ke naam

गंगा नदी भारत की पहली नदी है इसे राष्ट्रिय नदी का दर्जा भी प्राप्त है भारत में गंगा नदी को पूजनीय और माता तुल्य और मोक्ष्य दयनीय नदी माना जाता है में anil palashiya [ palashiyaclass.in ] में स्वागत करता हु और आज हम इस लेख में गंगा नदी की सहायक नदियां - ganga nadi ki sahayak nadiyon ke naam से सम्बंधित जानकारी को देखेंगे .



गंगा नदी की सहायक नदियां


गंगा नदी की सहायक नदियां [  ganga nadi ka udgm ]

गंगा नदी भारत की पहली नदी मानी जाती है या भारत की प्रथम नदी है नमो गंगे के नाम से प्रसिद्ध गंगा नदी ऐतिहासिक धार्मिक और पवित्रता के रूप में विख्यात है जब गंगा नदी गंगोत्री ग्लेशियर उत्तराखंड जो उत्तर हिमालय की महत्वपूर्ण नदी मानी जाती है 


जिसमें अलकनंदा भागीरथी और मंदाकिनी के मिलन से देवप्रयाग में जो जलधारा प्रभावित होती है वहीं से गंगा नदी का नाम सामने आता है इस जलधारा को गंगा नदी कहा जाता है गंगा नदी गंगोत्री उत्तराखंड से निकलकर कई भारतीय राज्यों में बहते हुए बांग्लादेश में प्रवेश करती है



 जब वह भारतीय राज्यों में प्रभावित होती है तो गंगा नदी के दाएं और बाएं तट पर दोनों तरफ से अनेक नदियां प्रभावित होती है और अनेक नदियां उन में समाहित होती है जिसके कारण गंगा नदी और विशाल रूप में प्रकट होती है।



गंगा नदी भारत की एक प्रमुख नदी है इसका उप द्रोणी क्षेत्र भागीरथी और अलकनंदा है जो देवप्रयाग में मिलकर गंगा नदी को जन्म देती है।



गंगा नदी की सहायक नदियां ganga nadi ki sahayak nadiya trick


गंगा नदी की प्रमुख सहायक नदियों में यमुना रामगंगा सरयू गंडक कोसी महानदी सोन , तमसा यह गंगा की महत्वपूर्ण सहायक नदियां मानी जाती है इसके साथ चंबल और बेतवा जो मध्य प्रदेश की नदियां हैं वह उप सहायक नदियां मानी जाती है जो गंगा में मिलने से पहले यमुना नदी में मिलती है और गंगा की सहायक नदियां बन जाती है। 



गंगा नदी में बाई ओर से मिलने वाली नदियां 


  • रामगंगा
  • करनाली
  • सरयू
  • ताप्ती
  • गंडक
  • कोसी
  • कक्षी


दाई ओर से मिलने वाली गंगा नदी की सहायक नदियां 


  • यमुना
  • चंबल
  • सोन
  • बेतवा
  • केन
  • दक्षिणी टॉस


गंगा नदी की सहायक नदियां


गंगा नदी का संगम 

1;- देवप्रयाग में भागीरथी और अलकनंदा नदी का संगम होता है 


2;- रुद्रप्रयाग में मंदाकिनी और अलकनंदा का संगम होता है 


3;- करणप्रयाग में पिंडर और अलकनंदा का संगम होता है 


4;- विष्णु प्रयाग में धौलागिरी और अलकनंदा का संगम होता है 



चंबल नदी 


चंबल नदी मध्य प्रदेश के मालवा पठार के जानापाव पहाड़ी जो विंध्याचल पर्वत की एक चोटी है वहां से निकलती है मध्य प्रदेश में 965 किलोमीटर की कुल लंबाई के साथ बहते हुए वह राजस्थान में होकर दोबारा मध्य प्रदेश में प्रवेश करती है और इसके बाद वह उत्तर प्रदेश के इटावा में यमुना नदी में जाकर मिल जाती है। 



गंडक नदी 


गंडक में दो जलधाराए शामिल है काली गंडक और त्रिशूल गंगा यह नेपाल हिमालय में धोला गिरी और माउंट एवरेस्ट के बीच से निकलती है और नेपाल के मध्य भाग में बहती है इसके बाद पटना के पास सोनपुर में गंगा में मिल जाती है। 


घाघरा नदी 


घाघरा नदी का उद्गम मैप चाचूंगा के ग्लेशियर से होती है और शारदा नदी आनंद छपरा में गंगा में मिलने से पहले मैदान में बहती है। 


कोसी नदी 


कोसी नदी एक प्राचीन नदी है जिसका उद्गम तिब्बत में माउंट एवरेस्ट के उत्तर से माना जाता है यह नेपाल में मध्य हिमालय को पार करने के बाद पश्चिम में सोन - कोसी और पूर्व में तमर कोसी में मिलती है। 


रामगंगा नदी 


रामगंगा नदी गढ़वाल की पहाड़ियों से निकलने वाली एक छोटी नदी है शिवालिक को पार करने के बाद जब मार्ग दक्षिण पश्चिम दिशा में बहती है और उत्तर प्रदेश के मैदान में बहते हुए कन्नौज के पास गंगा में मिल जाती है। 


दामोदर नदी 


छोटा नागपुर पठार के पूर्वी किनारे से मिलने के बाद एक भ्रंश घाटी में होकर बहते हुए या हुगली नदी में मिल जाती है 


सोन नदी


सोन नदी मध्य प्रदेश की एक महत्वपूर्ण नदी है जो अमरकंटक से निकलती है अमरकंटक एक ऐसा स्थल है जहां से तीन महत्वपूर्ण नदियों का उद्गम हुआ है और यह विंध्याचल के मेकाल पहाड़ी से इसका उद्गम माना जाता है इसके बाद सोन नदी मध्य प्रदेश में वहने के बाद पटना बिहार में जाकर गंगा नदी में मिल जाती है।


नर्मदा नदी की सहायक नदियाँ


अंग्रेजी में बोले जाने बाले शब्द


 गंगा नदी के किनारे तीर्थ स्थल 


 नर्मदा नदी के किनारे स्थल 


भारत के पर्वत


दोस्तों इस लेख में हमने आपको गंगा नदी की सहायक नदियों से सम्बंधित जानकारी को आपके सामने रखा है गंगा नदी की सहायक नदियां ganga nadi ki sahayak nadiyon ke naam गंगा नदी में बाई ओर से मिलने वाली नदियां दाई ओर से मिलने वाली गंगा नदी की सहायक नदियां

से सम्बंधित है

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top