गंगा नदी का उद्गम स्थल

PALASHIYACLASS
0

Ganga nadi ka udgam kahan se hua गंगा नदी का उद्गम स्थल

भारत में विश्व की सर्वाधिक नदियाँ प्रवाहित होती है यहा पर देश की नदियाँ तो है ही सही लेकिन एशिया की नदियाँ भी भारत में प्रवाहित होती है जिसमे से सिन्धु और ब्रहमपुत्र एशिया की ऐसी नदी है जो दुसरे देश में उद्गम हुआ है और भारत में प्रवाहित होती है मेरा नाम anil palashiya है और में आपका palashiyaclass.in में स्वागत करता हु आज हम Ganga nadi ka udgam kahan se hua गंगा नदी का उद्गम स्थल से सम्बंधित जानकारी को अपने इस लेख में देखेंगे .


गंगा नदी का उद्गम स्थल


गंगा नदी का परिचय - ganga river ka parichay 

गंगा नदी भारत की एक महत्वपूर्ण नदी है या यू कहे की गंगा नदी भारत की प्रथम नदी है जो धार्मिक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक तीनों रूप से मान्यता प्राप्त है गंगा नदी को भारत में मोक्षदायिनी भी माना जाता है गंगा नदी के स्नान और दर्शन करने से सारे पाप धुल जाते हैं गंगा नदी का वर्णन अनेक ऐतिहासिक कॉल से भी जुड़ा हुआ है गंगा नदी उत्तरी हिमालय से निकलने वाली एक महत्वपूर्ण नदी है 


गंगा नदी का उद्गम स्थल ganga river ka udgm


गंगा नदी भागीरथी गंगा की उदगमन धारा मानी जाती है यह 3892 मीटर की ऊंचाई पर गोमुख में गंगोत्री ग्लेशियर से निकलती है इसके बाद कई छोटी-छोटी धाराएं गंगा की जलधाराएं बनती है इन जल धाराओं में अलकनंदा धौली गंगा, पिंडर मंदाकिनी और भीलगंगा प्रमुख नदी है जो गंगा नदी की प्रमुख धारा को बनती है।


गंगा नदी का उद्गम भागीरथी व अलकनंदा नदी के मिलन से होता है देवप्रयाग में जब भागीरथी और अलकनंदा नदी का संगम होता है तो वहां से एक जलधारा निकलती है और उसे जलधारा को हम गंगा नदी के नाम से जानते हैं। 



गंगा नदी का उद्गम स्थल


गंगा नदी का उद्गम कहा से माना जाता है 

गंगा नदी का उद्गम स्थल गोमुख माना जाता है यह भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह हिमालय के गंगोत्री ग्लेशियर से निकलती है इसलिए इस हिमालय की नदियां भी मानी जाती है या उत्तर हिमालय की नदियां भी कहा जाता है। 


गंगा नदी को भागीरथी नदी अलकनंदा नदी मंदाकिनी नदी के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि गंगा नदी का उदगमन जो हुआ है वह तीन नदियों के संगम से माना जाता है। 


गंगा नदी का उद्गम किन नदियों से हुआ है


अलकनंदा बद्रीनाथ के निकट संतोपंत ग्लेशियर से भागीरथी केदारनाथ के निकट जोरावड़ी ग्लेशियर से और भागीरथी गंगोत्री के निकट गंगोत्री ग्लेशियर [ गो मुख ] से निकलती है और इन तीनों के संगम से ही गंगा नदी का उद्गम माना जाता है।



FCQ ;- 

Q ;- 1 गंगा नदी का उद्गम कहा से हुआ है 

ANS ;- गंगा नदी का उद्गम गंगोत्री से हुआ है 

Q ;- 2 गंगा नदी का उद्गम किस ग्लेशियर से हुआ है 

ANS ;- गंगोत्री ग्लेशियर से हुआ है 

Q ;-3 गंगा नदी का उद्गम किस राज्य में हुआ है 

ANS ;- उतराखंड 

Q ;- 4 गंगा नदी का उद्गम किन नदियों से हुआ है 

ANS ;- गंगा नदी का उद्गम भागीरथी और अलकनंदा नदी के संगम से हुआ है 

Q ;- 5 भागीरती और अलकनंदा का संगम कहा पर हुआ 

ANS ;- देव प्रयाग में 



हेलो दोस्तों मेने यहा पर गंगा नदी के बारे में जानकारी आपके सामने राखी है इसमें हमने आपको Ganga nadi ka udgam kahan se hua गंगा नदी का उद्गम स्थल  ganga river गंगा नदी का उद्गम कहा से हुआ है गंगा नदी का उद्गम किस राज्य में हुआ है गंगा नदी कहा है 
Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top